सेबी को ईमेल के माध्यम से भेजी गई किसी भी शिकायत पर कार्रवाई नहीं की जाएगी । कृपया अपनी शिकायत इस पोर्टल के जरिए ही दर्ज करें

स्कोर्स की प्रक्रिया कैसे चलती है

Register
1
स्कोर्स पर रजिस्टर करें

केवाईसी रजिस्ट्रीकरण एजेंसी से ब्यौरे ले लें या फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें

LodgeComplaint
2
शिकायत दर्ज करें

शिकायत की सही श्रेणी चुनें, शिकायत का स्वरूप चुनें और सेबी द्वारा विनियमित एंटिटी का नाम [अर्थात् सूचीबद्ध (लिस्टिड) कंपनी / रजिस्टर मध्यवर्ती (इंटरमीडियरी) / एमआईआई] चुनें

Info
3
स्थिति देखें

शिकायत की स्थिति देखें । कृपया यह नोट करें कि शिकायत का समय पर निवारण करने के लिए एंटिटियों को स्वत: ही अनुस्मारक चले जाते हैं

Submit
4
समीक्षा हेतु निवेदन करें

दो स्तरों पर समीक्षा की जाती है - एंटिटी से एटीआर प्राप्त होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर अपनी शिकायत की "प्रथम स्तरीय समीक्षा" करवाने हेतु निवेदन करें और संबंधित निकाय से एटीआर प्राप्त होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर द्वितीय स्तर पर समीक्षा करवाने हेतु निवेदन करें

Feedback
5
अपनी प्रतिक्रिया / सुझाव दें

शिकायत बंद किए जाने की तारीख से 15 दिनों के भीतर अपनी प्रतिक्रिया (फीडबैक) देकर यह बताएँ कि शिकायत के निवारण की प्रक्रिया कैसी थी, ताकि स्कोर्स को और बेहतर बनाया जा सके

VideoBg
वीडियो 1

स्कोर के बारे में

स्कोर्स शिकायतों के ऑनलाइन निवारण हेतु सेबी द्वारा बनाया गया प्लेटफॉर्म है । शिकायतकर्ता सेबी द्वारा विनियमित एंटिटियों जैसे कि सूचीबद्ध (लिस्टिड) कंपनियों, सेबी से रजिस्टर मध्यवर्तियों (इंटरमीडियरी) और एमआईआई के खिलाफ प्रतिभूति बाजार (सिक्यूरिटीज़ मार्केट) से संबंधित अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं । सबसे पहले निवेशक को अपनी शिकायत संबंधित एंटिटी के उस अधिकारी के पास करनी चाहिए जो प्रावधानों के पालन से संबंधित कार्य देखता है और निवेशकों की शिकायतों का निवारण करने का कार्य देखता है । स्कोर्स के बारे में और जानने के लिए आप एफएक्यू देख सकते हैं या फिर स्कोर्स के माध्यम से निवेशकों की शिकायतों का निवारण किए जाने के संबंध में सेबी द्वारा 20 सितम्बर, 2023 को जारी किया गया परिपत्र (SEBI/HO/OIAE/IGRD/CIR/P/2023/156) देख सकते हैं या फिर इस संबंध में समय-समय पर जारी किए गए दूसरे परिपत्र देख सकते हैं । आप यहाँ क्लिक करके विवाद सुलझाने की ऑनलाइन व्यवस्था के बारे में भी जान सकते हैं:____________

शिकायतों के ब्यौरे

Report
22812
वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल कितनी शिकायतें दर्ज की गई हैं
Total Resolved
14944
वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल कितनी शिकायतों का निवारण किया गया
Total User
299744
स्कोर्स पर रजिस्टर निवेशकों की कुल संख्या
Total Month
7381
इस महीने दर्ज की गई शिकायतों की कुल संख्या

महत्त्वपूर्ण वेबसाइटों के लिंक

सेबी का स्कोर्स मोबाइल ऐप डाउनलोड करें
आप मोबाइल ऐप के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

आप हमारा ऐप _____________ से डाउनलोड कर सकते हैं

ios app store google play